कनाडा चार लाख लोगो को देगा पी आर 2021 में:

 

बीते वर्ष ११ मार्च को विश्व संगठन द्वारा covid-१९ को एक वैश्विक महामारी घोषित कर दिया था। उसके बावजूद विश्व के अनेक देश इस महामारी का सामना करने में असफ़ल रहे है। तमाम उद्योग व्यवसाय के बंद होने का प्रभाव समाज के हर वर्ग के उपर पढ़ा है। वही कई oecd देशों के अध्यान से यह पाया गया है कि इस संक्रमण का सबसे अधिक प्रभाव यदि किसी पर पढ़ा है तो वह अप्रवासिय है, जिन पर मूल जन्मो के मुक़ाबले covid इन्फ़ेक्शन का दुगना प्रभाव पढ़ा है।

 

नए नियम के तहत करीब 18 हजार लंबित आवेदनों को अस्वीकार कियाजाएगा| इससे 50 हजार से ज़्यादा लोग प्रभावित होंगे, जिनमें से ज्यादातर अभी क्यूबेक में ही रह रहे हैं. अब इन 18 हजार अस्वीकृत आवेदकों को फिर से नई आव्रजन प्रक्रिया में शामिल होना होगा| प्रांतीय सरकार ने नए आवेदनों के निष्पादन में तेजी लाने का वादा किया है. सरकार ने कहा है कि योग्य श्रमिकों को भी 36 महीनों के बजाय छह महीने के भीतर जवाब होगा.

 

Covid १९ ने दुनिया भर के लोगों के लिए ही नहीं लाखों छात्रों के लिए शैक्षिक परिहाशिको को काफ़ी बदल दिया है। जिसके कारण स्वरूप अंतरष्ट्रिय छात्रों को अनेक चुनौतियों का सामना करना पढ़ रहा है। हालाँकि विश्व की कई सरकारों ने सामने आकर छात्रों के समर्थन के लिए कई नयी नीतियो को प्रस्तुत किया जिसमें कनाडा के दृष्टिकोणको काफ़ी सराहा गया है। हमेशा से कनाडा को अंतराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक माना गया है और covid १९ संक्रमण के बाद छात्रों के सुधार के लिए लाये बदलावों ने इसका प्रमाण दिया है। सर्वप्रथम कनाडा सरकार ने उन अंतरष्ट्रिया छात्रों के लिए अपने postgraduation वर्क पर्मिट (pgwp) जो कि अंतराष्ट्रीय छात्रों को कनाडा के नामी शिक्षण संस्थान (DLI) मैंअपने शैक्षिक कार्यक्रम को पूरा करने के बाद कनाडाई कार्य अनुभव प्राप्त करने मैं सहायक होता है,इन ही नियमो में बदलाव लाया गया है। इसके तहत सभी अंतराष्ट्रीय छात्र छात्रों जिन्होंने pgwp program में दाख़िला लिया है और covid के कारण virtual classroom से पढ़ाई कर रहे है, उन्हें भी pgwp का अधिकार दिया जाएगा जब तक की उन्होंने अपना आधा कोर्स कनाडा में खतम किया हो अधिकार दिया जाएगा जब तक उन्होंने आधा कोर्स कनाडा में खत्म किया हो इस पहल को विश्व भर में बहुत सराहा गया है| यही नहीं सरकार ने पुराने छात्रों के लिए ओपन वर्क परमिट की सुविधा को भी जारी किया है साथ ही केनेडा के लिए यात्रा छात्रों के लिए ऑनलाइन सपोर्ट अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सहायक राशि का भी प्रबंध किया गया है| केवल यही नहीं कोविड के चलते कैनेडा ने अपनी 2021 से 23 आव्रजन स्तर योजना की घोषणा से काफी वाहवाही पाई है इस योजना से क्या नेता अपने इतिहास में सबसे उच्चतम सार के आव्रजन को लक्षित करेगा, कनाडा के इतिहास में 1913 के बाद यह पहली बार हुआ है कि चार लाख से ज्यादा ने आव्रजन का देश स्वागत करेगा। हर वर्ष कनाडा इमिग्रंट्स प्लान की घोषणा करता है जिसमें वो निम्न लिखित श्रेणियों के तहत अप्रवासियों का स्वागत करता है- आर्थिक, पारिवारिक, शरणार्थी और मानवीय व दयालु आधार।

 

माना जाता है कि कनाडा की 18% आबादी 65 वर्ष और उससे अधिक है तथा दुनिया की सबसे कम जन्म दर भी यही है इसलिए श्रम शक्ति व आर्थिक विकास के लिए यह ज़रूरी हो जाता है कि अधिक से अधिक अप्रवासियों का स्वागत करके इन चुनोतियो को कम से कम किया जाए महामारी के चलते जाह कायी देशों ने अप्रवासियों के आने मैं सख़्त नीतिया बनाई वही कनाडा ने अंतरष्ट्रिया सीमाओं को बंद करने के कारण आव्रजनों की कमी पूर्ति व कनाडा में अप्रवासी श्रमिकों के महत्व को पहचानते हुए अगले तीन वर्षों के लिए record तोड़ आव्रजन लक्ष्य निर्धारित किए है जिसमें आवश्यक कार्यकर्ता, अंतरष्ट्रिया छात्र स्नातक और कनाडा में फ़्रेंच बोलने वालों के पास इस मई में स्थानीय निवास के लिए 6 नए रास्तों को खोला गया है,  जिन्मे से 3 इस वर्ष 90000 नए प्रवासियों को स्थाई दर्जा दिलाने का मार्ग प्रशस्त करेंगे कहा जा रहा है की अन्य आवश्यक नौकरियाँ शामिल की गयी है। हालाँकि इस सुविधा के योग्य होने के लिए श्रमिकों को कम से कम एक स्वस्थ देख-भाल के पेशे या किसी अन्य पूर्व अनुमोदित आवश्यक व्यवसाय में कनाडाई कार्य अनुभव की आवश्यकता होगी। अंतराष्ट्रीय स्नातकों ने पिछले 4 वर्षों के भीतर एक कनाडाई पोस्ट माध्यमिक कार्यक्रम पूरा किया होना चाहिए जो कि (January 2017) के बाद का हो।

अंतराष्ट्रीय स्नातक और श्रमिकों को कनाडा की अधिकारिक भाषाओं में से एक में प्रवीणता होनी चाहिए इसके साथ ही सामान्य स्वीकारिता की पूर्ति होनी चाहिए।

विद्यार्थी और अलग अलग प्रभावित वर्गों के विचार-

 

6 मई तक, आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) निम्नलिखित तीन चरणों के तहत आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा:

 

-स्वास्थ्य देखभाल में अस्थायी श्रमिकों के लिए 20,000 आवेदन

-अन्य चयनित आवश्यक व्यवसायों में अस्थायी श्रमिकों के लिए 30,000 आवेदन

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 40,000 आवेदन जो एक कनाडाई शैक्षिक संस्थान से स्नातक हैं।

 

ये नई सार्वजनिक नीतियां 40 हेल्थकेयर व्यवसायों में श्रमिकों के लिए लागू होती हैं, साथ ही साथ देखभाल और खाद्य उत्पादन और वितरण जैसे क्षेत्रों में 95 अन्य आवश्यक नौकरियां हैं।

कनाडा सरकार का मानना है कि वैश्विक स्तर पर सभी देशों की बराबरी करने के लिए आव्रजन अत्यंत आवश्यक है, यह ना केवल देश को महामारी से पढ़े प्रभाव से बाहर निकलेगा बल्कि कनाडा के दोनो अल्पकालिक व दीर्घकालिक सुधार और विकास में भी सहायक होगा। यह योजना से सरकार देश के कुछ सबसे तीव्र श्रम की कमी को दूर करने में मदद करेगी और कैनेडा को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के योग्य बनाएगी|

 

माना जा रहा है कि सरकार का अधिक ध्यान फेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम में केंद्रित रहेगा वह साथ ही फेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास 10th टर्म विजा एंड सेल्फ एंप्लॉयमेंट पर्सन प्रोग्राम से आने वाले आवेदनों का भी स्वागत किया जाएगा| कई देशों द्वारा आव्रजन में कमी के लिए निकाली गई नीतियों के कारण विदेशों में जाकर पढ़ने काम करने और बसने की सपने देखने वाले कई भारतीय कैनेडा को स्थाई निवास पाने के लिए एक अच्छे विकल्प के तौर पर देख सकते हैं| कैनेडा को एक विकसित देश और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक माना जाता है और आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में कनाडा ने रोजगार के लिए कई नए साधनों को जनता के लिए उपलब्ध कराया है और यह एक मुख्य कारण है कि  केनेडा हर साल नए प्रवासियों का स्वागत करता है।

 

और देशों से तुलना की जाए तो क्यूबेक की प्रांतीय विधायिका ने जिस विवादास्पद आव्रजन बिल को मंजूरी दी है, वह कौशलयुक्त आप्रवासी आवेदकों के लिए पहले आओ, पहले पाओ की नीति की जगह लेगा. यह कानून अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की उस प्रस्तावित योजना की तरह है जो अपने देश की वीजा प्रणाली को परिवार आधारित आप्रवासन से और अधिक कुशल श्रमिकों में बदल देगा. यह कानून कनाडा के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत क्यूबेक में श्रम बाजार की जरूरतों के अनुसार आप्रवासियों के कौशल का अधिक बारीकी से मिलान करेगा.

 

“आव्रजन मंत्री साइमन जोलिन-बैरेट ने ट्वीट कर कहा कि बिल के पक्ष में 62 में से 42 वोट पड़े. जोलिन-बैरेट ने नेशनल असेंबली को बताया, “हम जनता के हित में आव्रजन प्रणाली में सुधार कर रहे हैं क्योंकि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे पास श्रम बाजार की जरूरतों को पूरा करने वाली प्रणाली है.”  दूसरी ओर सभी तीन विपक्षी दलों ने इसे “अमानवीय” बताते हुए इसका विरोध किया. विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार ने 18 हजार लंबित आवेदनों को हटाने का औचित्य नहीं बताया है. लिबरल पार्टी के सांसद डोमिनिक एंगलेड ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह बिल इतिहास में सकारात्मक रूप से देखा जाएगा.” मॉन्ट्रियल राजपत्र के अनुसार, “इससे क्यूबेक की छवि धूमिल होती है.”

 

कनाडा कुशल श्रमिकों की पहली पसंद साबित हुआ है:

मुख्यमंत्री फ्रांसुआ लेगो की सरकार ने प्रस्ताव पर बहस को सीमित करने के लिए एक विशेष संसदीय प्रक्रिया का सहारा लिया. उनकी पार्टी पिछले साल अक्टूबर में सत्ता में आई थी और क्यूबेक में हर साल पहुंचने वाले आप्रवासियों और शरणार्थियों की संख्या में 20 प्रतिशत से अधिक की कटौती करने का वादा किया था और महज़ एक दिन बाद सदन ने फिर से एक और विवादास्पद बिल उठाया. इसके माध्यम से पुलिस, न्यायाधीशों और शिक्षकों सहित कई सरकारी अधिकारियों या कर्मचारियों द्वारा धार्मिक प्रतीकों के पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. लेगो ने इस बिल का समर्थन किया है. यह प्रस्ताव कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की उस पहल के अनुरूप है, जिसमें वे बहुसंस्कृतिवाद की वकालत पर जोर देते हैं.

 

अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन द्वारा आव्रजन के कड़े रुख को देखते हुए भारतीयों सहित दुनिया के अन्य देशों के लोगों की पहली पसंद कनाडा बनता जा रहा है. यहां लोग काम और स्थायी रूप से रहने दोनों का अवसर देख रहे हैं. सिर्फ वर्ष 2018 में ही 39,600 से अधिक भारतीयों ने एक्सप्रेस एंट्री रूट के तहत कनाडा में स्थायी निवास प्राप्त किया. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में 26,300 भारतीयों को स्थायी निवास प्रदान किया गया था. कनाडा ने 2018 में अपनी प्रवेश प्रणाली के माध्यम से 92,231 नए लोगों को स्थायी निवास की अनुमति दी. इसमें सबसे ज्यादा भारतीय थे. दूसरे स्थान पर नाइजीरियन और तीसरे स्थान पर चीन के लोग थे. एक्सप्रेस एंट्री रूट कनाडा के आव्रजन के लिए सिंगल गेट चयन प्रणाली है.

 

कैनेडा में एक स्थाई निवासी के रूप में अप्रवासी अनेक लाभों का फायदा उठा सकते हैंl

-कनाडा मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल लाभों को स्थाई निवासियों तक पहुंचाता है,  जहां और देशों में साधारण स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हज़ारों डॉलर ख़र्च करने पढ़ते है।

कई देशों में ये एक दिव्य स्वप्न से कम नहीं है।

खुद की स्वास्थ्य देखभाल के साथ यदि निवासी के परिवार के सदस्य भी साथ रहते हैं तो वह भी कैनेडा की अत्याधुनिक सेवाओं और सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम रहते हैं।

-इसके अतिरिक्त कैनेडा में सरकार निवासियों को जो कि 18 वर्ष से कम है उन्हें मुफ्त शिक्षा प्रदान करती है, इस प्रकार की शिक्षा का उपयोग करके छात्र परिवार के व देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

 

इसके अलावा क्या नेता सरकार उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को सब्सिडी भी प्रदान करती है इन लाभों से यह सुनिश्चित होता है कि आप और आपका परिवार सस्ती उत्तम शिक्षा का आनंद ले सके।

 

 

कनाडा में 31 दिसंबर, 2020 तक वैध परमिट रखने वाले लोगों की संख्या निम्नलिखित थी (पढ़ने में आसानी के लिए सभी संख्याओं को गोल कर दिया गया है):

 

717,000 आईएमपी वर्क परमिट धारक हैं। इंटरनेशनल मोबिलिटी प्रोग्राम विदेशी नागरिकों को कनाडा में एक वर्क परमिट रखने में सक्षम बनाता है, जिसमें लेबर मार्केट इम्पैक्ट असेसमेंट की आवश्यकता नहीं होती है (संघीय सरकार द्वारा एलएमआईए का उपयोग यह आकलन करने के लिए किया जाता है कि कनाडा में श्रमिकों को कैसे प्रभावित किया जाएगा)

 

-77,000 TFWP वर्क परमिट धारक हैं। जो लोग अस्थाई विदेशी श्रमिक कार्यक्रम के तहत आते हैं, उन्हें कनाडा में काम करने के योग्य होने के लिए एक सकारात्मक LMIA की आवश्यकता है;

 

-530,000 अध्ययन परमिट धारक।

-इसके अलावा, जनवरी और फरवरी 2021 में निम्नलिखित कार्य परमिटों की संख्या प्रभावी हुई:

 

62,000 आईएमपी वर्क परमिट,

 

20,000 TFWP वर्क परमिट।

कनाडा में मौजूदा स्थिति में दस लाख से अधिक  पर्मिट होल्डर है।

 

 

अन्य देशों की तुलना में कनाडा की नयी नीतियाँ मानवता के लिए ज़्यादा कारगर रहेंगी। ये नई नीतियां कनाडा में अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए अस्थायी स्थिति लोगों की भरपूर मदद करेंगी, और ना केवल देश के आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और देश के बेहतर निर्माण में मदद करेंगी बल्कि एक अप्रवासी के भविष्य के गठन में भी कारगर साबित होगी।