fbpx
हमारी बेटियों का भविष्य: कनाडा कैसे मदद कर सकता है

हमारी बेटियों का भविष्य: कनाडा कैसे मदद कर सकता है

हमारी बेटियों का भविष्य: कनाडा कैसे मदद कर सकता है

school girls in uniform
Study in Canada

क्या आप अपनी बेटी को बेटे के बराबर मौके नहीं मिलने से डरते हैं? क्या आप अक्सर अपनी बेटियों को अपने बेटों की तरह जोखिम लेने से डरते हैं? क्या आप अपनी बेटी की सुरक्षा और उसके भविष्य को लेकर चिंतित हैं? मैं अनुमान लगा रहा हूं कि आपका उत्तर हां है लेकिन आप अकेले नहीं हैं। हम जानते हैं कि आज बहुत से माता-पिता चिंतित हैं और इन चिंताओं को दूर करना महत्वपूर्ण है।

भारत में, कई महिलाओं को अनोखी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनमें से कुछ लैंगिक भेदभाव, अवसरों की कमी और रोजगार प्राप्त करने के अवसरों की कमी भी हैं। इस तरह, हमारा समाज इन महिलाओं को अपनी पूरी क्षमता से काम करने में सक्षम होने में बाधा उत्पन्न करता है। माता-पिता के रूप में, हम लड़कों को इस बात की अधिक स्वतंत्रता देते हैं कि वे क्या करते हैं और वे कहाँ जाते हैं जबकि हम अपनी लड़कियों को उनकी रक्षा करने के कार्य में प्रतिबंधित करते हैं। हालाँकि, आज इस बारे में बात करना और यह समझना महत्वपूर्ण है कि हम अपनी बेटियों को अपने पंख फैलाने और अपनी पूरी क्षमता से काम करने में कैसे मदद कर सकते हैं। कनाडा उन कई देशों में से एक है जो लैंगिक समानता के लिए प्रतिबद्ध है और सभी व्यक्तियों के लिए समान अधिकारों को बढ़ावा देता है और हमें भी ऐसा ही करना चाहिए।

महिला अधिकार और समान अधिकार

माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने में सक्षम होना चाहिए और इसमें अपनी बेटियों को समाज में समान अवसरों के बारे में बताना भी शामिल है। यदि आप अपनी बेटी के भारत से बाहर जाने और अध्ययन/कार्य के लिए कनाडा सहित किसी अन्य देश की यात्रा करने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको उसे कम समर्थन महसूस होने पर खुद के लिए खड़े होना सिखाने में सक्षम होने की आवश्यकता है। आपको उन्हें शिक्षित करने में सक्षम होने की आवश्यकता है कि वे किसी भी आदमी की तरह वह सब कुछ कर सकते हैं जो वे करना चाहते हैं और अकेले या एक टीम के साथ ऐसा करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। कनाडाई समाज पुरुष-प्रधान क्षेत्रों में महिलाओं को अधिक स्वीकार कर रहा है जो हमारी बेटियों को सीखने और समाज में अपना मूल्य बनाने के अधिक अवसर प्रदान करती हैं। इससे इन युवा लड़कियों को अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने और इस प्रगति का हिस्सा बनने में भी मदद मिल सकती है।

महिलाओं के लिए शिक्षा और रोजगार तक पहुंच

हमें अक्सर डर लगता है कि हमारी बेटी की शिक्षा समाज में उनके साथ होने वाले कलंक और भेदभाव के कारण प्रभावित हो रही है। कुछ महिलाएं कई कारणों से स्कूल नहीं जा पाती हैं और यह उनके बाद के जीवन में रोजगार की संभावनाओं को प्रभावित करता है। इसके विपरीत, कनाडा स्कूलों और कॉलेजों दोनों में कई कार्यक्रम प्रदान करता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपनी क्षमताओं के बारे में सुरक्षित और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करता है। उनमें से एक विश्वविद्यालयों में परिसर कार्यक्रम है जहां कोई आपको घर ले जाता है या परिसर सुरक्षा कार्यालयों से कॉल पर रहता है जो आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद करता है यदि आप परिसर में देर से अध्ययन कर रहे हैं। अन्य कार्यक्रम जो बेहतर सीखने में मदद करते हैं उनमें ईएसएल पाठ्यक्रम शामिल हैं जो आपको अंग्रेजी भाषा का उन्नत ज्ञान प्रदान करते हैं और आपको नई चीजें सीखने में मदद करते हैं जो आपके नेटवर्क और नौकरियों के लिए आवेदन करते समय काम आ सकती हैं। आपके बच्चे कई अन्य लोगों के साथ इन अवसरों का उपयोग कर सकते हैं और कनाडा में अपनी यात्रा का सर्वोत्तम लाभ उठा सकते हैं।

कनाडा में महिलाओं की सुरक्षा

हमारी पिछली चर्चा के आधार पर, कनाडा में महिलाओं को उनके व्यक्तित्व के लिए अधिक सम्मान और महत्व दिया जाता है, जो दर्शाता है कि आपके बेटों और आपकी बेटियों के साथ समान व्यवहार किया जाता है। मैं इस विचार को बढ़ावा नहीं दे रहा हूं कि भारत सुरक्षित नहीं है लेकिन हम अक्सर लड़कों की तुलना में अपने आसपास की लड़कियों की अधिक रक्षा करते हैं क्योंकि हम लड़कियों के लिए अधिक डरते हैं। हालाँकि, इस प्रक्रिया में, हम उन्हें उनके काम के लिए पूर्ण स्वतंत्रता प्रदान करने में विफल रहते हैं जो कि उन्हें कनाडा में मिलती है। कोई भी देश आज पूर्ण नहीं है और पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए जोखिम हर जगह शामिल है लेकिन कनाडा में ऐसे लोग और संगठन हैं जो महिला सुरक्षा का समर्थन करते हैं। इतना ही नहीं आप अपनी बेटी को ऐसे कदमों का पालन करने के लिए तैयार कर सकते हैं जो घर से दूर उसकी सुरक्षा को बढ़ावा देता है जिसमें दोस्तों के साथ रहना और विशेष रूप से रात में लोगों के साथ बाहर जाना पसंद करना शामिल है।

निष्कर्ष

हमारी बेटियाँ हमारे बेटों से कम नहीं हैं और वे उनके समान अवसर पाने की हकदार हैं। आप अपनी बेटी को उन चुनौतियों से उबरने में मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं जिनका वह आज सामना कर रही है और उसके लिए एक मजबूत और सफल जीवन बनाने में योगदान दे सकती है। जागरूकता प्रदान करके और बातचीत करके शुरू करें और उन्हें अपनी पूरी क्षमता से काम करने के तरीके प्रदान करें, खासकर यदि वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने घर से बाहर निकलते हैं। अपनी बेटी को उसकी पूरी क्षमता तक पहुँचने और उसके लिए एक खुशहाल जीवन बनाने में मदद करें। वह दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकती है। आज ही हमसे संपर्क करें ताकि हमारी टीम आपको इस बारे में अधिक मार्गदर्शन दे सके कि अपनी बेटी के जीवन के बारे में अधिक आत्मविश्वास कैसे महसूस करें और उसे कनाडा में उसके भविष्य के लिए कैसे तैयार करें।

-विनय हरि

Don’t miss these tips!

We don’t spam! Read our [link]privacy policy[/link] for more info.

Related Posts
Leave a Reply

Your email address will not be published.Required fields are marked *